पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए सेमिनार का किया गया आयोजन, सेमिनार में लोगों को पर्यावरण को स्वच्छ बनाने को लेकर दिलाया गया शपथ

पेड़ प्रकृति की तरफ से धरती पर मानवता को दिया गया सबसे अनमोल उपहार है:- राघव दयाल

हाजीपुर:- टॉपर स्टडी पॉइंट उड़ान के कार्यालय में सामाजिक कार्यकर्ता निर्दोष यादव के नेतृत्व में और नारी सशक्तिकरण की मिशाल सरिता राय के अध्यक्षता में पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राघव दयाल शामिल हुए और लोगो को पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किए और उपस्थित सभी लोगों को पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए शपथ दिलाया एवं स्लम इलाके के बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना किया। सेमिनार को संबोधित करते हुए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राघव दयाल ने कहा कि पेड़ हमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जीवन प्रदान करता है क्योंकि ये ऑक्सीजन उत्पादन, CO2 उपभोग का स्रोत, और बारिश का स्रोत है। प्रकृति की तरफ से धरती पर मानवता को दिया गया ये सबसे अनमोल उपहार है जिसका हमें आभारी होना चाहिए। इसको सम्मान देने के साथ ही मानवता की भलाई के लिये संरक्षित करना चाहिए।
 स्लम के बच्चों के बीच ये सेमिनार कोरोना के मद्देनजर रखते हुए बहुत महत्वपूर्ण है कि हम पर्यवारण को बचाएं। सेमीनार को संबोधित करते हुए टॉपर स्टडी पॉइंट उड़ान की संस्थापिका सरिता राय ने कहा कि वर्तमान दौर में पर्यावरण असंतुलन की सबसे बड़ी समस्या ग्लोबल वॉर्मिंग है तथा जिसक‍ी वजह से पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा है और मानव जीवन के कदम विनाश की ओर बढ़ रहे हैं।
 ऐसे समय में अगर हमने पर्यावरण को बचाने के लिए कोई बड़ा कदम नहीं उठाया तो वह दिन दूर नहीं, जब हमारा अस्तित्व ही खतरे में पड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के घर-घर जाकर लोगों को पर्यावरण बचाने के प्रति जागरूक करना होगा। पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ने से हमें प्रकृति की रक्षा करने में मदद मिलेगी। आमजनों को पौधारोपण करने की पहल करना होगा और पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित करना होगा क्योंकि पौधे ही हमारे वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं। मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता सहित स्लम इलाके के कई बच्चें मौजूद थे।

Live Cricket

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!
Close
Close