एमडीए अभियान: दो दिनों में 30 घरों का रिफ्यूजल किया गया समाप्त

सासाराम:- फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को लेकर रोहतास जिले में सर्वजन दवा सेवन अभियान के तहत लोगों को दवा खिलाने का कार्य लगातार जारी है। आशा कर्मी तो दवा खिला ही रही है इसके साथ ही जिला स्वास्थ्य समिति एवं पीसीआई तथा पिरामल स्वास्थ्य के लोग दवा सेवन को लेकर लगातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं। इसके अलावा जिन प्रखंड में रिफ्यूजल की जानकारी मिल रही है वहां जाकर लोगों को सेंसेटाइज कर दवा खिलाया जा रहा है।                    वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी रोशन कुमार, गौरव कुमार, मानसी भारती रिफ्यूजल वाले गांव का दौरा कर लोगों से दवा न खाने का कारण जान कर उन्हें बीमारी के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं और उन्हें दवा खाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसमें सफलता भी मिल रही है। वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी रौशन कुमार ने बताया कि पिछले दो दिनों में जिले के बिक्रमगंज, संझौली, नोखा, नासरीगंज, अकोढीगोला और राजपुर प्रखंड के विभिन्न गांव का दौरा किया गया। इन दो दिनों में कुल 30 रिफ्यूजल को खत्म करते हुए घर के सभी लोगों को दवा खिलाया गया। वही गौतम कुमार ने बताया कि किसी-किसी गांव में जागरूकता का अभाव भी देखा गया। इस वजह से लोग दवा लेकर रखे हुए थे। उन्होंने बताया कि लोगों को इस दवा की उपयोगिता के बारे में बताया गया और उनके सामने ही उन लोगों से दवा सेवन करवाया गया। दवा सेवन करने के बाद किसी प्रकार की कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया और लोगों ने अपने पड़ोस के लोगों को भी इस दवा सेवन करवाने में सहयोग करने की बात कही। घर-घर जाकर खिलाई जा रही दवा:-जिला वेक्टर बोर्न नियंत्रण पदाधिकारी डॉ राकेश कुमार ने बताया कि रोहतास जिले में 10 अगस्त से सर्वजन दवा सेवन अभियान की शुरुआत की गई है। इस दौरान आशा कर्मी जिले के सभी लक्षित घरों में मौजूद लोगों को दवा खिलाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि यह बीमारी एक लाइलाज बीमारी है, इसलिए दवा सेवन करवाने पर जोर दिया जा रहा है। रोहतास जिले में अभी तक किसी प्रकार का साइड इफेक्ट की कोई सूचनाएं नहीं आई है इसलिए दवा सेवन कराने का कार्य बेहतर तरीके से चल रहा है। उन्होंने बताया कि जहां जहां भी दवा नहीं खाने को लेकर जानकारियां मिल रही है उसके लिए बनाए गए टीम वहां पहुंचकर लोगों को दवा खाने के लिए प्रेरित कर रही हैं।
प्रतिदिन ली जा रही जानकारी:-सिविल सर्जन डॉ मनी रंजन ने बताया कि एमडीए अभियान को लेकर प्रतिदिन शाम में ब्रीफिंग की जा रही है और दवा सेवन कराने में आ रही समस्याओं की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि आशा कर्मियों से जो जानकारियां मिल रही है उसे पर तत्काल कार्य किया जा रहा है। साथ ही जहां कहीं भी आशा कर्मियों की लापरवाही देखी जा रही है वहां उन्हें कड़े निर्देश दिए जा रहे हैं। पिरामल स्वास्थ्य के हेमंत कुमार ने बताया कि कही कहीं आशा कर्मियों द्वारा दवा बांटने की सूचनाएं मिल रही है इस पर विशेष नजर रखा जा रहा है और आशा कर्मियों को कड़े निर्देश दिए जा रहे हैं। वही पीसीआई इंडिया के जिला समन्वयक आशीष रावत ने बताया कि जिले के विभिन्न प्रखंडों में लगातार जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। जनप्रतिनिधियों के सहयोग के माध्यम से एमडीए अभियान को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
अब पायें अपने शहर के सभी सर्विस प्रवाइडर के नंबर की जानकारी एक क्लिक पर


               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Mytesta.com