एपीएस ने उल्लास के वातावरण में मनाया राष्ट्रीय खेल दिवस, मेजर ध्यानचंद को किया याद

जमुई:-अशोका पब्लिक स्कूल ने पाठशाला परिसर में राष्ट्रीय खेल दिवस उल्लास और उमंग के वातावरण में मनाया।
चेयरमैन अशोक कुमार सिंह ने फीता काटकर और हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर राष्ट्रीय खेल दिवस पर आयोजित समारोह का शुभारंभ किया।           उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हर साल 29 अगस्त को भारत अपना राष्ट्रीय खेल दिवस मनाता है। यह देश के सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक मेजर ध्यानचंद की विरासत का सम्मान करने का दिन है। “हॉकी के जादूगर” के रूप में जाने जाने वाले ध्यानचंद के खेल में योगदान ने भारतीय खेल इतिहास पर एक अमिट छाप छोड़ी है जिससे यह दिन न केवल उनकी जयंती का स्मरणोत्सव है बल्कि भारत को परिभाषित करने वाली खेल भावना का उत्सव भी है। भारत ने 2012 में 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने की घोषणा की ताकि खेल उत्कृष्टता को मान्यता दी जा सके। मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देने के लिए इस तिथि का चयन किया गया। इनका जन्म 29 अगस्त 1905 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था। उनका जलवा 1926 से 1948 तक चला। उन्होंने इस दरम्यान भारत के लिए कुल 185 मैच खेले और 400 से अधिक गोल किए। उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन से भारतीय हॉकी का स्वर्णिम काल आया क्योंकि उन्होंने भारत को 1928 , 1932 और 1936 में तीन स्वर्ण पदक दिलाए। मेजर ध्यानचंद के सम्मान में भारत सरकार ने 2021 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कर दिया जिसे भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता है। उन्होंने स्कूली बच्चों को मेजर ध्यानचंद का अनुकरण करने का संदेश दिया। प्राचार्य अर्नब मुखर्जी ने इस अवसर पर कहा कि साल 2012 में अपनी शुरुआत के बाद से राष्ट्रीय खेल दिवस ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देने से कहीं आगे बढ़ गया है। यह दिन भारत में खेल और शारीरिक फिटनेस के महत्व को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए समर्पित दिन बन गया है। यह दिन लोगों के बीच स्वस्थ और अधिक सक्रिय जीवन शैली को प्रोत्साहित करने का दिन है। गतिहीन जीवन शैली और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित बढ़ती चिंताओं के साथ यह दिन हमारे दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि की आवश्यकताओं के बारे में समय पर याद दिलाने का काम करता है। उन्होंने भी बच्चों को खेल में रुचि लेने का संदेश दिया। उद्घाटन सत्र को कई शिक्षक और शिक्षिकाओं ने संबोधित किया साथ ही खेल के महत्व पर प्रकाश डाला।
राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह के दूसरे सत्र में खेल शिक्षक विक्की जी की देखरेख में विद्यालय परिसर स्थित खेल के मैदान पर बॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, गुब्बारा का खेल आदि का सफल आयोजन किया गया। प्री नर्सरी, नर्सरी, केजी के साथ उच्च वर्ग के बेटे और बेटियों ने खेल में हिस्सा लिया और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। स्कूली विद्यार्थी अर्पित, अल्तमस, पियूष, सावन, आयुष, सुहानी, प्रकृति, प्रज्ञा, सृष्टि, वैभव आदि ने उत्साह के साथ अंकित खेल खेला और खूब तालियां बटोरी। विद्वत जनों ने उपस्थित होकर खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
अब पायें अपने शहर के सभी सर्विस प्रवाइडर के नंबर की जानकारी एक क्लिक पर


               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Mytesta.com